Friday, Oct 18 2024 | Time 12:15 Hrs(IST)
  • हजारीबाग में न्यूज पेपर हॉकर से अहले सुबह मोबाइल व पैसे की छिनतई
  • PEC की बैठक के पहले कांग्रेस के शीर्ष नेताओं की हुई बैठक
  • भाजपा और आजसू की संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस थोड़ी देर में होगी शुरू
  • असम के मुख्यमंत्री Himanta Biswa Sarma पहुंचे रांची, NDA की संयुक्त प्रेस वार्ता में होंगे शामिल
  • असम के मुख्यमंत्री Himanta Biswa Sarma पहुंचे रांची, NDA की संयुक्त प्रेस वार्ता में होंगे शामिल
  • रांची से नवीन जायसवाल चुनाव लड़ेंगे चुनाव, यहां देखें BJP के संभावित प्रत्याशियों के नाम
  • Jharkhand Assembly Election: झारखंड में पहले चरण के लिए 43 सीटों पर आज से शुरू होगा नामांकन
झारखंड


चुनावी गतिविधियों पर बारीक नज़र रखेंगे "Micro observers "

चुनावी गतिविधियों पर बारीक नज़र रखेंगे

मुजतबा हैदर रिजवी/ न्यूज11भारत


जमशेदपुर/डेस्क: मतदान के दौरान माइक्रो ऑब्जर्वर की भूमिका की जानकारी देने के लिए एक्सएलआरआई सभागार में प्रशिक्षण आयोजित किया गया. प्रशिक्षण में विशेष रूप से जिला निर्वाचन पदाधिकारी अनन्य मित्तल, उप विकास आयुक्त मनीष कुमार, पीडी आईटीडीए दीपांकर चौधरी शामिल हुए. एडीएम(एसओआर) सह राष्ट्रीय स्तर के प्रशिक्षक महेन्द्र कुमार एंव जिले के मास्टर ट्रेनर द्वारा माइक्रो ऑब्जर्वर को प्रशिक्षण दिया गया.  

  

माइक्रो ऑब्जर्वर को बताया गया कि मतदान की तारीख के एक दिन पूर्व माइक्रो ऑबजर्वर को डिस्पैच सेन्टर पहुंचना है. यहां से उन्हें मतदान टीम के साथ मतदान केन्द्र जाना होगा. मतदान के बाद उन्हें मतदान टीम के साथ रिसिविंग सेन्टर लौटना है. माइक्रो ऑब्जर्वर को बताया गया कि सामान्य प्रेक्षक उनके हर काम की मॉनिटरिंग करेंगे. उन्हें अपनी रिर्पोट केवल सामान्य प्रेक्षक को ही सौंपना है. माइक्रो ऑब्जर्वर समय पर मतदान केन्द्र पहुंचकर मतदान केन्द्र की तैयारी, मॉक पोल का निरीक्षण, मतदान अभिकर्त्ता की उपस्थिति, अमिट स्याही, मतदाता रजिस्टर, मतदान केन्द्र पर मूलभूत सुविधाओं की उपलब्धता आदि का निरीक्षण करेंगे. मतदान समाप्ति के बाद माइक्रो ऑब्जर्वर अपनी रिर्पोट निर्धारित प्रपत्र में रिसिविंग सेंटर में सौपेंगे. प्रपत्रों को सही-सही भरने के बारे में भी बताया गया. 

 

जिला निर्वाचन अधिकारी DC ने निर्वाचन प्रक्रिया में माइक्रो ऑब्जर्वर की भूमिका को महत्वपूर्ण बताते हुए बहुत ही संवेदनशीलता एवं गंभीरतापूर्वक अपनी जिम्मेदारी को पूरा करने को कहा. उन्होंने बताया कि सभी माइक्रो ऑब्जर्वर की प्रतिनियुक्ति क्रिटिकल बूथों पर की जानी हैं. ऐसे में बिना किसी संशय से अपनी जिम्मेदारियों का गम्भीरता से निर्वहन करें एवं प्रशिक्षण का लाभ लेते हुए अपने शंकाओं का समाधान करें. किसी प्रकार की शंका हो तो अपने आला अधिकारी से जानकारी लेकर समाधान अवश्य कर लें. उप विकास आयुक्त ने कहा कि संबंधित मतदान केन्द्र की संपूर्ण जिम्मेदारी माइक्रो ऑब्जर्वर की होगी. निर्वाचन कार्य में किसी भी प्रकार का व्यवधान आता हो तो तत्काल जिले के वरीय अधिकारियों व जिला कन्ट्रोल रूम में सूचना देंगे. उन्होंने विभिन्न बिंदुओं में दी जाने वाली फीडबैक रिपोर्ट से अवगत कराया. साथ ही विभिन्न प्रपत्रों की उपयोगिता बताकर संधारित करने के संबंध में जानकारी दी.

 

प्रशिक्षण में माइक्रो आर्जवरों को मतदान स्थल पर तैयारी, ईवीएम, बैलेट यूनिट, मतदान दल के पीठासीन अधिकारी एवं अन्य मतदान अधिकारियों के कार्य, मतदाता पर्ची, मतपत्र लेखा तथा मॉक पोल, VVPAT में कम से कम 50 वोट मॉक पोल कराने की कार्यवाही के पश्चात सीआरसी, सीलिंग की कार्यवाही आदि प्रक्रिया के बारे में अवगत कराया गया एवं उनके शंकाओं का समाधान भी किया गया.
अधिक खबरें
दहेज के लिए विवाहिता को जलाने का आरोप, महिला की हालत गंभीर, जानें क्या है मामला
अक्तूबर 18, 2024 | 18 Oct 2024 | 11:56 AM

खलारी थाना क्षेत्र के हुटाप मोड़ निवासी जाकिर अंसारी की पत्नी फरजाना खातून (22 वर्ष) शुक्रवार की देर रात आग लगने से बुरी तरह झुलस गयी. महिला को काफी गंभीर हालत में रिम्स में भर्ती कराया गया. विवाहिता ने अपने पति, ससुर, सास और ननद पर जान से मारने की नीयत से जलाने का आरोप लगाया है. मायके वालों ने ससुराल वालों पर दहेज के लिए हमेशा बेटी को प्रताड़ित करने का आरोप लगाया है. जानकारी के अनुसार वह कांके थाना क्षेत्र के नगड़ी निवासी स्वर्गीय मोहम्मद जान की पुत्री है. एक साल पहले उसकी शादी खलारी हुटाप मोड़ निवासी अब्दुल रज्जाक के पुत्र जाकिर अंसारी से हुई थी.

मुड़मा में आयोजित होने वाले दो दिवसीय ऐतिहासिक मुड़मा जतरा की तैयारियां पूरी
अक्तूबर 18, 2024 | 18 Oct 2024 | 11:34 AM

मांडर स्थित मुड़मा में 18 और 19 अक्टूबर को लगने वाले दो दिवसीय मुड़मा जतरा को लेकर तैयारी पूरी कर ली गयी है. वहीं एनएच39 से आने जाने वालों के लिए प्रशासन ने अधिसूचना जारी कर रूट डायवर्ट कर दिया है, कब से कहाँ से रूट डायवर्ट किया गया है.

PEC की बैठक के पहले कांग्रेस के शीर्ष नेताओं की हुई बैठक
अक्तूबर 18, 2024 | 18 Oct 2024 | 11:25 AM

पीईसी बैठक से पहले कांग्रेस के शीर्ष नेताओं की बैठक हुई. बता दे कि यह बैठक प्रभारी गुलाम अहमद मीर, वरिष्ठ पर्यवेक्षक अधीर रंजन चौधरी और दोनों सह-प्रभारियों सहित स्क्रीनिंग कमेटी के सदस्यों के साथ हुई है.

भाजपा और आजसू की संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस थोड़ी देर में होगी शुरू
अक्तूबर 18, 2024 | 18 Oct 2024 | 11:15 AM

थोड़ी देर में रांची के हरमू रोड स्थित भाजपा प्रदेश कार्यालय में भाजपा और आजसू की संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस शुरू होगी. यह प्रेस कांफ्रेंस का समय 11:30 बजे से शुरू होगी. प्रेस कॉन्फ्रेंस में भाजपा के विधानसभा सह-चुनाव प्रभारी और असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा, प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी, आजसू पार्टी सुप्रीमो सुदेश महतो और अन्य नेता मौजूद रहेंगे. आपको बता दे कि NDA में सीट शेयरिंग का फार्मूला तय हो गया है. आज प्रेस वार्ता में इसकी घोषणा कि जाएगी.

रांची से नवीन जायसवाल चुनाव लड़ेंगे चुनाव, यहां देखें BJP के संभावित प्रत्याशियों के नाम
अक्तूबर 18, 2024 | 18 Oct 2024 | 10:01 AM

झारखंड विधानसभा चुनाव (Jharkhand Assembly Elections) के पहले चरण के मतदान के लिए आज अधिसूचना जारी किया जाएगा. अधिसूचना जारी होते ही नामांकन की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी. बीजेपी कभी भी अपने प्रत्याशियों की सूची जारी कर सकती है.